खाद्य और नागरिक आपूर्ति, दीव
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
कार्य और उद्देश्य
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग पीडीएस/टीपीडीएस के कामकाज के प्रबंधन, भारत सरकार और राज्य सरकार के विभिन्न अधिनियमों/नियमों, आदेशों को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।
विभाग राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए अधिनियम 2013) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ पात्र परिवारों की पहचान, उन्हें राशन कार्ड जारी करना, उचित मूल्य की दुकानों (एफपीएस) के माध्यम से पात्र परिवारों को खाद्यान्न हकदारी का वितरण, जारी करना शामिल है। उचित मूल्य की दुकान के डीलरों को लाइसेंस देना और उनकी निगरानी करना, प्रभावी शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करना और लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) को आवश्यक रूप से मजबूत करना।
एक नजर में
दादरा और नगर हवेली और दमण और दीव के यू.टी. प्रशासन ने 1 नवंबर, 2015 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 को लागू किया है। प्रत्येक राशन कार्ड धारकों के सभी विवरणों को डिजिटल कर दिया गया है। यू. टी. दादरा और नगर हवेली और दमण और दीव ने आधार के साथ राशन कार्डों की 100% सीडिंग पूरी कर ली है और दमण और दीव जिलों की सभी उचित मूल्य की दुकानों में ई-पीओएस मशीनों की स्थापना भी कर ली है और आधार प्रमाणीकरण द्वारा पीओएस बायोमेट्रिक उपकरणों के माध्यम से राशन का वितरण किया जाता है।
13 उचित मूल्य की दुकानें हैं जिनमें से 6 शहरी क्षेत्र में और 7 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। राशन कार्डों और लाभार्थियों की कुल संख्या वेब पोर्टल पर उपलब्ध है (राशन कार्ड और लाभार्थियों की कुल संख्या देखने के लिए यहां क्लिक करें)
परिवार के मुखिया के साथ-साथ सदस्यों की आधार सीडिंग की स्थिति 100% है।
वर्तमान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न अर्थात चावल और गेहूं का मासिक आवंटन निम्नानुसार वितरित किया जा रहा है:-
विवरण | चावल | गेहूँ | कुल | दाम |
---|---|---|---|---|
प्राथमिकता गृहस्थ | प्रति व्यक्ति 4.500 किग्रा | प्रति व्यक्ति 0.500 किग्रा | प्रति व्यक्ति 5.00 किग्रा | दिसंबर 2023 तक नि: शुल्क |
अंत्योदय अन्न योजना | 33.00 किग्रा प्रति राशन कार्ड | प्रति व्यक्ति 2.00 किग्रा | 35.00 किग्रा प्रति राशन कार्ड | दिसंबर 2023 तक नि: शुल्क |
दीव जिले में, एक सरकारी खाद्यान्न गोदाम है और इसकी भंडारण क्षमता निम्नानुसार है:
क्र. सं. | एफएसओ का नाम | पता | कुल क्षमता (एमटी) |
---|---|---|---|
01 | नागरिक आपूर्ति, दीव | पीडब्ल्यूडी गोदाम, गांधीपारा, दीव | 500 मी.ट |
टीपीडीएस का एंड टू एंड कम्प्यूटरीकरण हासिल कर लिया गया है। सभी 13 उचित मूल्य की दुकानों को ईपीओएस मशीनें प्रदान की गई हैं।
उचित मूल्य की दुकानें
क्र. सं. | उचित मूल्य की दुकानों का नाम | एफपीएस आईडी | एफपीएस का पता |
---|---|---|---|
1 | श्री दीव सहकारी भंडार लिमिटेड, दीव | 149400100001 | बीएसएनएल कार्यालय के सामने, दीव |
2 | श्री दीव सहकारी भंडार लिमिटेड, दीव | 149400100002 | बीएसएनएल कार्यालय के सामने, दीव |
3 | श्री दीव सहकारी भंडार लिमिटेड, दीव | 149400100003 | जवाहर चौक, फुदम, दीव |
4 | श्री घोघला सेवा सहकारी मंडली लिमिटेड, घोघला, दीव | 149400100004 | पंचायत चौक, घोघला, दीव |
5 | श्री घोघला सेवा सहकारी मंडली लिमिटेड, घोघला, दीव | 149400100005 | पंचायत चौक, घोघला, दीव |
6 | श्री घोघला सेवा सहकारी मंडली लिमिटेड, घोघला, दीव | 149400100006 | पंचायत चौक, घोघला, दीव |
7 | दीव जुथ सेवा सहकारी मंडली लिमिटेड, बुचरवाड़ा, दीव | 149400100007 | पुरानी पंचायत के पास, बुचरवाड़ा, दीव |
8 | दीव जुथ सेवा सहकारी मंडली लिमिटेड, बुचरवाड़ा, दीव | 149400100008 | पुरानी पंचायत के पास, बुचरवाड़ा, दीव |
9 | जय जलाराम सहकारी ग्राहक भंडार, दगाची, दीव | 149400100009 | पुरानी पंचायत के पास, बुचरवाड़ा, दीव |
10 | खेडूत विविध सेवा सहकारी मंडली, साउदवाड़ी, दीव | 149400100010 | विवेक बार के सामने, वाणियावाड़ी, साउदवाड़ी, दीव |
11 | खेडूत विविध सेवा सहकारी मंडली, साउदवाड़ी, दीव | 149400100011 | विवेक बार के सामने, वाणियावाड़ी, साउदवाड़ी, दीव |
12 | खेडूत विविध सेवा सहकारी मंडली, साउदवाड़ी, दीव | 149400100012 | विवेक बार के सामने, वाणियावाड़ी, साउदवाड़ी, दीव |
13 | खेडूत विविध सेवा सहकारी मंडली, साउदवाड़ी, दीव | 149400100013 | विवेक बार के सामने, वाणियावाड़ी, साउदवाड़ी, दीव |
नागरिक चार्टर
अधिनियम और नियम
अधिसूचना
महत्वपूर्ण लिंक
लोक शिकायत
विवरण | संपर्क ब्योरा |
---|---|
राशन कार्ड संबंधी शिकायतें | 1967/02875252441 |
वन नेशन वन राशन योजना से संबंधित टोल-फ्री टेलीफोन नंबर | 14445/02875252441 |
यूटी ऑफ डीएनएच और डीडी शिकायत निवारण प्रणाली – राशन कार्ड संबंधी शिकायतें | http://pgrams.daman.nic.in/ |
राशन संबंधी शिकायतें – भारत सरकार पोर्टल | https://nfsa.gov.in/ |
शिकायत निवारण सेल-कॉल सेंटर एक भौतिक स्थान है, जो 24X7 काम करता है, जहां कोई भी 1967 (बीएसएनएल) / 1800-345-3611 (टोलफ्री नंबर) पर टेलीफोन कॉल कर सकता है और पीडीएस लोक शिकायत निवारण सेल-कॉल सेंटर को अपनी शिकायतें दे सकता है। .
हमसे संपर्क करें
-
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग
-
पता : कलेक्टर कार्यालय, पीडब्ल्यूडी कार्यालय के पास, फोर्ट रोड, दीव - 362520
-
ईमेल : fcs-diu-dd[at]ddd[dot]gov[dot]in
-
टेलीफोन नंबर : 02875-252441